400 विद्यार्थियो ने सीखे साइबर सिक्योरिटी के गुर

न्यूज़ 24 
जिला विधिक सेवा प्राधिकरण द्वारा विद्यार्थियों को साइबर सिक्योरिटी संबंधी कानूनी प्रावधानों के बारे में जानकारी देने के उद्देश्य से एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। कार्यशाला लीगल एड सोसायटी, स्कूल आफ लाॅ द नाॅर्थ कैंप युनिवर्सिटी के सहयोग से आयोजित की गई थी जिसमें जिला विधिक सेवाएं प्राधिकरण के सचिव एवं मुख्य न्यायायिक दंडाधिकारी प्रदीप चौधरी ने मुख्य अतिथि के तौर पर शिरकत की।
इस अवसर पर  विद्यार्थियों को साइबर क्राइम से जुड़े महत्वपूर्ण तथ्यो के बारे में अवगत करवाया। उन्होंने कहा कि साइबर सिक्योरिटी एक महत्वपूर्ण विषय है जिसके बारे में हमे जानकारी होना अत्यंत आवश्यक है।  युवा होने के नाते विद्यार्थियों का इस दिशा में उत्तरदायित्व और अधिक बढ़ जाता है। डिजीटाइजेशन के साथ साथ देश और दुनिया में साइबर क्राइम संबंधी मामलों को लेकर हम सभी को अलर्ट रहना चाहिए। उन्होंने साइबर संबंधी कानूनी प्रावधानों के बारे में विस्तार से बताया।
कार्यशाला में उपस्थित आईटी लाॅ विशेषज्ञ मनीष मनोचा ने भी विद्यार्थियों को आईटी लाॅ साइबर लाॅ के बारे में विस्तार से जानकारी दी। विद्यार्थियों को ई-काॅमर्स के माध्यम से होने वाली धोखाधड़ी व अपराधों से स्वयं का कैसे बचाव किया जा सकता है  वायरस तथा पासवर्ड प्रोटेक्ट आदि के महत्व के बारे में भी जानकारी दी। इस अवसर पर विद्यार्थियों ने साइबर लाॅ संबंधी अपने संशयों को भी विशेषज्ञों से बातचीत करके दूर किया। इस कार्यशाला में 400 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।  
इस मौके पर कुलपति एवं प्रोफेसर एच बी रघुवेन्द्रा, एसोसिएट प्रोफेसर डॉ अर्चना शर्मा , फैकल्टी कॉर्डिनेटर पल्लवी वाजपेयी, असिस्टेंट प्रोफेसर शिक्षा  दहिया सहित कई गणमान्य व्यक्ति मौजूद रहे ।