13 लीटर दूध देकर देशी गाय ने जीता बीस हजार का इनाम।

News24ncr/Faridabad: पशुपालन विभाग द्वारा देसी नस्ल की गायों की दूध की रिकॉर्डिंग करवाई जा रही है। तय मापदंड के अनुसार दूध देने वाली हरियाणा नस्ल की गाय को इनाम के लिए चयनित किया जा रहा है। यह कार्य गौ संवर्धन एवं गौ संरक्षण योजना के तहत किया जा रहा है। इनाम देसी नस्ल की गाय पालने वाले पशुपालकों को प्रोत्साहित करने के उद्देश्य से दिया जाता है।

इस योजना के तहत राजकीय पशु चिकित्सालय बल्लभगढ़ द्वारा गांव मिर्जापुर के पशुपालक राममेहर यादव की हरियाणा नस्ल की गाय की दूध की रिकॉर्डिंग की गई पशुपालन विभाग की टीम में उपमंडल अधिकारी बल्लभगढ़ डॉक्टर विनोद दहिया, पशु चिकित्सक डॉक्टर सचिन धनखड़, वीएलडीए डॉक्टर राजबेल देशवाल व रिंकू शामिल रहे। उन्होंने लगातार तीन दिन तक हरियाणा नस्ल की गाय के दूध की इलेक्ट्रॉनिक तराजू से माप तोल की।

इसमें उक्त पशुपालक की गाय ने रिकॉर्ड 13 किलो दूध देकर इनाम के लिए चयनित किया गया।  पशुपालक को 20 हजार का इनाम पशुपालन विभाग द्वारा दिया जाएगा। गौरतलब है कि पशुपालन विभाग 8 किलो से ऊपर दूध देने वाली हरियाणा नस्ल की गाय को 10 हजार रुपए। दस किलो से ऊपर दूध देने वाली गाय को 15 हजार तथा 12 किलो दूध देने वाली गाय को 20 हजार का इनाम गौ संरक्षण एवं संवर्धन योजना के तहत दिया जाता है।