स्मार्ट सिटी में सड़क हादसों से परेशान लोग खुद भरने लगे सड़कों के गड्ढे

News24NCR/Faridabad: सेक्टर-55 में सड़क हादसों से परेशान होकर आगे आए श्री साईं संदेश संस्था के साईं भक्तों ने पूरे क्षेत्र के गड्ढे भर दिए। मार्केट वाले मुख्य मार्ग पर 4 स्पीड ब्रेकर भी बना दिए गए हैं, ताकि इस रास्ते से निकलते वक्त कोई दिक्कत न हो। श्री साईं संदेश संस्था के सदस्यों और सेक्टरवासियों ने कई बार नगर निगम में शिकायत की थी कि यहां के गड्ढों को भरा जाए, मगर निगम ने ध्यान नहीं दिया।

महीने भर में इस सेक्टर में गड्ढों के कारण 4 घटनाएं हो चुकी हैं। इन स्थितियों को देखते हुए ही श्री साईं संदेश संस्था के संस्थापक अध्यक्ष बृजेश गर्ग ने सदस्यों के साथ बैठक की। तय किया गया कि सेक्टरवासी मिल कर ही गड्ढे भरेंगे। इस सामाजिक कार्य में वरिष्ठ नागरिक बृजमोहन गर्ग, केडी शर्मा तथा एके सिंह भी आगे आए।

सामाजिक जिम्मेदारी समझी

इस सेक्टर में हरियाणा शहरी विकास प्राधिकरण के 1743 तथा हाउसिंग बोर्ड के 2643 मकान हैं। पूरे सेक्टर में सड़कें तो बनी हैं, मगर कई जगह गड्ढों के कारण नागरिकों को दिक्कत हो रही थी। मार्केट वाले मार्ग पर स्पीड ब्रेकर भी नहीं था। संस्था के संसथापक अध्यक्ष बृजेश गर्ग बताते हैं कि पहले आते-जाते लोग इन गड्ढों के कारण गिर जाते थे। उनके क्षेत्र में 12 गड्ढे थे, जिन्हें अब भर दिया गया है।

इस कार्य में समाजेसवी एमआर त्यागी, सीपी बरेजा, देवेंद्र विज, संजय कुमार, शेर सिंह, अनेश, शैलेंद्र जौहरी,एएन चौबे,. देवेंद्र विज सुरेश शर्मा सुभाष सैनी,निशा त्यागी, रमा शर्मा,. माला नियोगी,रजनी सैनी, सरोजजायसवाल,गीता,संगीता,सपना गुप्ता,सीमा गोयल, रेनू, उषा गुप्ता,कमला देवी, अनीता सिंह, नंदा, कविता तथा पुष्पा का भी सहयोग रहा। एके सिंह ने बताया कि सड़कों में गड्ढों से से हो रही परेशानी बारे नगर निगम में शिकायत की थी, कोई सुनवाई नहीं हुई। अब गड्ढे भरने से कोई हादसा नहीं होगा। आते-जाते बच्चे और बुजुर्ग सुरक्षित निकल सकेंगे।

मैदान में फैला रहता था कचरा, पार्क का रूप दिया सेक्टर-55 मार्केट के सामने खाली मैदान में कचरा फैला रहता था। साईं भक्तों ने मिलकर मैदान साफ कर दिया। इस मैदान को हरा-भरा किया गया है। एक वक्त था, जब खाली मैदान में पड़े कचरे के ढेर से बदबू फैली रहती थी। श्री साई संदेश संस्था की टीम के प्रयासों से कचरा हटाया गया। वहां पर घास लगाई गई, तो आम, बड़, पीपल, नीम, जामुन तथा तुलसी के पौधे भी लगाए गए।

महीने भर में हुईं घटनाओं का ब्योराकरीब तीन हफ्ते पहले हाउसिंग बोर्ड निवासी अमरीक सिंह सेक्टर-55 मार्केट रोड से बाइक से निकल रहे थे। गड्ढे से निकलते हुए अचानक अमरीक सिंह बाइक से गिर कर घायल हो गए थे। करीब दो हफ्ते पहले भाई-बहन सिमरन और हर्षित मार्केट से स्कूटी पर जा रहे थे, कि अचानक एक गड्ढे में गिर पड़े। दस दिन पहले बृजमोहन गर्ग स्कूटी से मार्केट से अपने घर की ओर जा रहे थे। इसी दौरान बेसहारा पशु सामने आ गया। उन्होंने बचने की कोशिश की, पास में गड्ढा भी था। स्कूटी अनियंत्रित हो गई थी। जैसे-तैसे वह संभल गए और हादसा होने से टल गया।