स्मार्ट सिटी फरीदाबाद का ट्रेफ़िक सिस्टम सबसे बेस्ट, हर चौराहे पर लगे कैमरे: मिला अवॉर्ड

News24ncr/Faridabad: स्मार्ट सिटी लिमिटेड के कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से यातायात की हो रही निगरानी को बेहतर करार दिया गया है। इसके लिए फरीदाबाद स्मार्ट सिटी लिमिटेड की मुख्य कार्यकारी अधिकारी डा. गरिमा मित्तल को अवार्ड भी दिया गया है। देशभर की चार स्मार्ट सिटी (मध्य प्रदेश की ग्वालियर, उत्तर प्रदेश की आगरा, और कनार्टका की तुमाकुरु) को अवार्ड मिला है। इन सभी ने किसी न किसी योजना में बेहतर नतीजे दिए हैं, जिससे आमजन को सुविधा मिली है। बता दें 10 से 12 दिसंबर को हुए वेबिनार के माध्यम से सभी स्मार्ट सिटी ने अपने-अपने द्वारा किए गए कार्यों का उल्लेख किया था। 

चौराहों पर लगे अडेप्टिव ट्रैफिक कंट्रोल सिस्टम 

फरीदाबाद स्मार्ट सिटी की सूची में चार साल पहले आया था। स्मार्ट सिटी के तहत सेक्टर-20ए में कमांड एंड कंट्रोल सेंटर स्थापित किया गया है। यहां स्मार्ट सिटी के स्टाफ के अलावा 24 घंटे पुलिसकर्मी मौजूद रहते हैं। यहां से शहर में लगे 750 से अधिक कैमरों की निगरानी की जाती है। खास बात यह है कि इनमे से 93 लोकेशन ऐसी हैं, जहां अडेप्टिव ट्रैफिक कंट्राेल सिस्टम लगा हुआ है। इस सिस्टम के तहत हर चौराहे पर एक सेंसर लगा हुआ है। सेंसर अपने आप चौराहों पर यातायात का संचालन करता है। मतलब अब इन चौराहों पर ग्रीन सिग्नल के लिए बेवजह इंतजार नहीं करना पड़ता। गाड़ियों की संख्या के हिसाब से सिग्नल काम करते हैं। 

जलभराव की हो रही निगरानी

बरसात के समय शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जलभराव हो जाता है। इस बार जहां-जहां जलभराव हुआ, इसकी सूचना तुरंत नगर निगम अधिकारियों को दी गई, क्योंकि अधिकतर चौराहों पर कैमरे लग चुके हैं। सूचना मिलने पर निगम कर्मचारियों ने पानी निकासी के इंतजाम किए। 

नियमों के उल्लंघन पर घर भेज रहे चालान

स्मार्ट सिटी में अब जिन चौराहों पर कैमरे लग गए हैं, वहां नियमों का उल्लंघन करने वालों के चालान घर भेजे जा रहे हैं। इसलिए अब रेड लाइन जंप सहित अन्य तरीके से नियमों की अवहेलना करने वालों की संख्या में कमी आ रही है। लोग चौराहों पर सिग्नल ग्रीन होने का इंतजार करते हुए नजर आ रहे हैं। पुलिस को भी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर से वारदात सुलझाने में मदद मिल रही है। करीब 60 ऐसे केसों में पुलिस को मदद मिली है।

सभी स्मार्ट सिटी ने वेबिनार में बताया था कि उनकी अभी तक सबसे बढ़िया योजना क्या रही है और आमजन को इससे क्या लाभ मिल रहा है। उनकी कमांड एंड कंट्रोल सेंटर की निगरानी सबसे अधिक पसंद की गई है। यह हमारे लिए गर्व की बात है। इससे हमारा उत्साहवर्धन हुआ है। अभी और बेहतरीन काम किए जाएंगे।  

डा. गरिमा मित्तल, मुख्य कार्यकारी अधिकारी, स्मार्ट सिटी लिमिटेड कंपनी।