सावधान फरीदाबाद: अगर खत्म हुई सोशल डिस्टेंसिंग तो पुलिस के पास जाएगा नोटिस, बच्चों ने बनाया डिवाइस

News24NCR/Faridabad: सेक्टर 23 के निकट संजय कॉलोनी स्थित मॉडर्न बीपी पब्लिक स्कूल के छात्रों ने सोशल डिस्टेंस की चेतावनी देने वाला इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस कार्ड बनाया है। छात्रों ने पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह से मुलाकात करके इस ई-कार्ड के बारे में दी जानकारी।

मॉडर्न बीपी पब्लिक स्कूल के छात्र एवं छात्राओं ने सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के लिए एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक कार्ड इजाद किया है, जो सामाजिक दूरी बनाए रखने में सक्षम है।

यह कार्ड 1 मीटर से कम दूरी होने पर किसी भी दूसरे इंसान के नजदीक आने पर अलर्ट कर देता है कि सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखें। साथ ही इसमें एलईडी लाइट जलती है, जो हमें चेतावनी भी देती है।

इसमें एक विशेषता यह भी है कि यदि कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति हमारे आस-पास आता है, जिसने अपने आपको आरोग्य सेतु एप द्वारा अपडेट किया हुआ है, तो इस पर लगी एक एलईडी लाईट अपने आप जलने लगती है, जो हमें अलर्ट कर देती है।

इसमें एक स्पीकर लगाया गया है, जो वॉइस मैसेज द्वारा चेतावनी देता है।

वायरस से बचाव के लिए डिवाइस को लेकर विद्यार्थी आज पुलिस आयुक्त कार्यालय सेक्टर 21सी पहुंचकर पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह से मुलाकात की और उनको पुलिस कर्मियों की सहायता के लिए डिवाइस के बारे में बताया।

बच्चों ने बताया कि पुलिसकर्मी फील्ड में नौकरी करते हैं, जो प्रतिदिन भिन्न-भिन्न लोगों से मिलते हैं, तो उनमें कोरोना वायरस होने का खतरा ज्यादा बना रहता है, इसको लेकर उन्होंने यह डिवाइस डेवेलप किया है।

पुलिस कमिश्नर ओपी सिंह ने बच्चों को उनके द्वारा बनाए गए डिवाइस के लिए प्रोत्साहित किया और भविष्य में इसी तरह मेहनत और लगन से काम करते रहने के लिए प्रेरित किया।

इस यंत्र को बनाने में स्कूल के चेयरमैन ओपी परमार एवं प्रधानाचार्य जितेंद्र परमार और भौतिकी विज्ञान के अध्यापक नवीन जोशी का योगदान रहा है।

इसको तैयार करवाने में विज्ञान की अध्यापिका दीपिका नागपाल ने भी अपना सहयोग दिया है।

इस यूनिक कार्ड को स्कूल के कुछ छात्र एवं छात्राओं मानसी, राघव, रितिका सिंह, कृतिका पंडित और दुष्यंत सिंह ने मिलकर बनाया है।

बच्चों द्वारा किए गए इस कार्य के लिए पुलिस कमिश्नर ने उनको उनकी हौसला आफजाई कर उनको शुभकामनाएं दीं।