सलमान खान ने 16000 मज़दूरों के खाते में भेजे पैसे, निभाया वादा।

News24NCR/Mumbai: लॉकडाउन के चलते बॉलीवुड और टीवी सीरियल्स की शूटिंग के बंद हो जाने से दिहाड़ी मजदूरों की खस्ता हालत को देखते हुए सलमान खान ने उन्हें आर्थिक तौर पर सहायता पहुंचाने का वादा किया था, जिसपर मंगलवार से अमल होना शुरू हो गया है.

गौरतलब है कि सलमान खान की ओर से इंडस्ट्री से जुड़े 16000 मजदूरों में से हरेक के खाते में 3000 रुपये जमा किये जाने की शुरुआत हो गयी है. इस तरह दो दिनों में यानी मंगलवार और बुधवार तक इन सभी मजदूरों के खाते में 4 करोड़ 80 लाख रुपये जमा हो जाएंगे. इस बात की जानकारी फेडरेशन ऑफ वेस्टर्न इंडिया सिने एम्प्लॉइज़ (FWICE) के अध्यक्ष अशोक दुबे ने‌ एबीपी न्यूज़ को दी.

देशभर में 21 दिन के लॉकडाउन के एलान के पहले से ही यानी 19 मार्च से ही बॉलीवुड में किसी भी हिंदी फिल्म की शूटिंग नहीं हो रही है. ऐसे में फिल्मों, टीवी सीरियल्स, विज्ञापनों और वेब शोज़ की शूटिंग से जुड़े दिहाड़ी मजदूरों की रोजी-रोटी का जबर्दस्त संकट आ खड़ा हुआ है. ऐसे में बाकी सितारों के अलावा सलमान खान ने भी इन दिहाड़ी मजदूरों की मदद का फैसला किया था.

उल्लेखनीय है कि FWICE ने‌ सलमान खान फिल्म्स को 25000 मजदूरों के बैंक अकाउंट मुहैया कराने की बात कही थी,‌ मगर इनमें से कइयों के बैंक खातों के नहीं होने से तकरीबन 19000 लोगों के बैंक खाते फेडरेशन की ओर मुहैया कराये गये थे.

अशोक दुबे ने बताया, “फेडरेशन ने सलमान खान को इनमें से 3000 लोगों को फिलहाल आर्थिक सहायता नहीं देने को कहा है क्योंकि यशराज फिल्म्स ने हाल ही में 3000 दिहाड़ी मजदूरों में से हर मजदूर को 5000 रुपये की आर्थिक सहायता की थी. यही वजह है कि जिन 16000 लोगों को किसी तरह की भी आर्थिक सहायता नहीं मिली थी, उन्हीं मजदूरों को पहले ये पैसे देने की गुजारिश फेडरेशन की ओर से सलमान खान को की गई थी.”

अशोक दुबे ने यह जानकारी भी दी कि सलामान खान ने अगले महीने भी इन 16000 मजदूरों को 3000-3000 रुपये देने का वादा किया है. इसका मतलब यह हुआ कि इन 16,000 मजदूरों के खाते में 4 करोड़ 80 लाख रुपये और जमा कराए जाएंगे. वे कहते हैं, “सलमान खान ने मुझे चार दिन पहले फोन करके दिहाड़ी मजदूरों को राशन-पानी भी अलग से उपलब्ध कराने की पेशकश की है.”

अशोक दुबे ने कहा कि सलमान के चैरिटी संगठन ‘बीइंग ह्यूमन’ हर महीने मजदूरों के स्वास्थ्य पर चार-पांच लाख रुपये खर्च करता आ रहा है और इस तरह से पिछले दो साल में सलमान खान की तरफ से फेडरेशन को तकरीबन डेढ़ करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता प्राप्त हो चुकी है.