संक्रमित मरीजों के घर के बाहर अब नहीं लगेगा कोरोना का पोस्टर

News24NCR/Faridabad: कोरोना संक्रमितों के घर के बाहर अब सावधान का पोस्टर नहीं लगेगा। इसे लेकर स्वास्थ्य विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव ने निर्देश जारी किए हैं। जिला मुख्यालय को निर्देश मिलते ही बृहस्पतिवार से संक्रमितों के घर के बाहर पोस्टर लगाना बंद कर दिया गया है।

उल्लेखनीय है कि स्वास्थ्य विभाग द्वारा कोरोना संक्रमित के घर के बाहर पोस्टर लगाया जाता था। इससे आमजन को यह पता चल जाता था कि संबंधित घर में कोरोना संक्रमित है और यहां पर रहने वाले सदस्यों के संपर्क में नहीं आना है। इसे लेकर संक्रमित के परिवार आपत्ति जताते थे। कई संक्रमित एवं उनके स्वजन उच्चाधिकारियों एवं राजनेताओं को फोन करके पोस्टर नहीं लगवाने की सिफारिश करते थे। इसके अलावा कई बार फील्ड मे स्वास्थ्य कर्मियों के साथ मारपीट की नौबत भी आ चुकी है।

इस संबंध में विभिन्न थानों में चार मामले भी दर्ज हैं। इन सबको देखते हुए अतिरिक्त मुख्य सचिव ने अब पोस्टर नहीं लगाने के निर्देश दिए हैं। पोस्टर नहीं लगाने के संबंध में अतिरिक्त मुख्य सचिव के निर्देशों को लागू कर दिया गया है। होम आइसोलेशन में रहने वाले संक्रमित एवं स्वजन दैनिक दिनचर्या की विभिन्न वस्तुओं को लेने के लिए घर से बाहर जाते हैं। कई मामलों में संक्रमित भी आइसोलेशन के नियमों का उल्लंघन करते हुए घर से बाहर घूमते हुए पकड़े गए हैं। अगर संक्रमित या उसके स्वजन बाहर घूमते मिले तो उनके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।