युवाओं के लिए खुशखबरी: 1 अगस्त से खुलेंगे जिम, फिर से बनाएँ बॉडी

News24NCR/Faridabad: लॉकडाउन के कारण लगातार बंद रहे जिम स्वास्थ्य प्रेमियों के साथ साथ जिम के मालिकों को भी परेशान कर रहे थे। एक तरफ़ जिम बंद रहने से जिम संचालकों कि रोज़ी रोटी का ज़रिया बंद था तो दूसरी ओर अपने शरीर को हमेशा फ़िट रखने वाले युवाओं के मन में भी जिम बंद होने कि टीस थी, फ़रीदाबाद के एन.आई.टी. क्षेत्र में तो जिम प्रेमी प्रदर्शन तक कर चुके थे। लेकिन लम्बे समय से इंतज़ार कर रहे इन जिम प्रेमियों के लिए ये खबर उनके चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए काफ़ी है कि अनलॉक-3 में सरकार जिम खोलने कि तैयारी कर रही है।

वहीं दूसरी ओर लगातार बढ़ रहे कोरोना संक्रमण के मामलों ने भी शहरवासियों के साथ साथ स्वास्थ्य विभाग कि नींद उड़ा रखी है। देशभर में कोरोना संक्रमण का आँकड़ा 14 लाख से पर हो चुका है और विश्वभर में भारत तीसरे पायदान पर है तो ऐसे में स्वास्थ्य विभाग इस बात को लेकर भी चिंतित है कि जिम में सोशल डिस्टेंसिंग का पालन हो पाना बहुत मुश्किल है और एक ही मशीन पर लगातार कितने ही लोग एक्सरसाइज़ करेंगे तो उस से संक्रमण का ख़तरा बढ़ सकता है।

लोगों के स्वास्थ्य के बारे में चिंता व्यक्त करते हुए जिम संचालकों का दूसरा तर्क यह भी है कि कोरोना वायरस को इम्यूनिटी पॉवर बढ़ाने से रोका जा सकता है और व्यायाम के ज़रिए लोगों कि इम्यूनिटी पॉवर में इजाफ़ा होगा और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ जाने से वो किसी भी वायरस से लड़ने के लिए तैयार रहेंगे। वहीं युवा भी लगातार बंद रहने से रोष जताते हुए कहते नज़र आते थे कि जब अन्य सभी प्रकार कि गतिविधियों में सशर्त छूट दी जा रही है तो जिम बंद क्यूँ रखे गए है।

युवा कांग्रेस भी सरकार को इस विषय पर घेर चुकी है कि व्यायाम करने से जब रोगप्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है तो सरकार युवाओं के साथ इस तरह का खिलवाड़ क्यूँ कर रही है। लेकिन अनलॉक-3 में सरकार जिम प्रेमियों कि महीनों कि तपस्या का फल देने जा रही है और 1 अगस्त से कुछ नियमों के साथ फिर से जिम खोले जा रहे है।