युवाओं के लिए खुशखबरी: केवल जिम खोलने के लिए लागू किया अनलॉक-3, नाइट कर्फ़्यू से भी राहत

News24NCR/Faridabad: गृहमंत्रालय ने अनलॉक-3 की गाइडलाइन बुधवार को जारी कर दीं। इनमें कई राहतें दी गई हैं और कई क्षेत्रों को अब भी बंद रहना पडेगा।गाइडलाइन के मुताबिक, रात में लोगों के आने-जाने पर पाबंदी हटा दी गई है। यानि नाइट कर्फ्यू अब हट गया है।कंटेनमेंट जोन्स में 31 अगस्त 2020 तक लॉकडाउन की पाबंदियों में किसी भी तरह की ढील नहीं दी जाएगी। सामाजिक, धार्मिक, सांस्कृतिक, राजनीतिक या मनोरंजन से जुड़े आयोजनों पर रोक जारी रहेगी, जिनमें भीड़ जुटती है। इसके साथ ही योग संस्थान और जिम को 5 अगस्त से खोलने की मंजूरी दे दी गई है। इसमें कहा गया है कि स्वतंत्रता दिवस के कार्यक्रम सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाए जा सकेंगे। इस दौरान मास्क पहनना जरूरी होगा।

सरकार की तरफ से जारी गाइडलाइंस के अनुसार, स्कूलों को 31 अगस्त तक बंद रखा जाएगा। साथ ही सिनेमाघरों और स्विमिंग पूल को भी खोलने की इजाजत नहीं दी गई है। मेट्रो सेवाओं पर फिलहाल रोक जारी रहेगी।

गृह मंत्रालय ने बताया कि राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के साथ व्यापक चर्चा के बाद यह निर्णय लिया गया है कि स्कूल, कॉलेज और कोचिंग संस्थान 31 अगस्त तक बंद रहेंगे। वंदे भारत मिशन के तहत सीमित संख्या में अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की इजाजत दी गई है। अंतरराष्ट्रीय उड़ानों को लेकर सरकार बाद में फैसला लेगी।