बुधवार से खुलेंगे हरियाणा में शराब के ठेके।

News24NCR/Chandigarh: हरियाणा सरकार व शराब ठेकेदारों के बीच चल रहा विवाद समाप्त हो गया है। अब बहुत जल्द शराब के ठेके खोले जा सकते हैं। हरियाणा सरकार ने ठेकेदारों को शुल्क में छूट देने के अलावा उनका कार्यकाल अगले साल मई माह तक मान्य कर दिया है। इसके साथ ही सरकार ने ठेकेदारों को ठेके खोलने की तैयारी करने के भी निर्देश दे दिए हैं।

सोमवार को देररात तक चली बैठक में लिए गए फैसलों पर मंगलवार को दोनों पक्षों की तरफ से सहमति जता दी गई है।हरियाणा में Coronavirus (Covid-19) लॉकडाउन होने के कारण 25 मार्च को शराब ठेके बंद कर दिए गए थे।एक अप्रैल को प्रदेश में नए ठेकेदारों का कार्यकाल शुरू हो गया, लॉकडाउन के चलते नए ठेकेदार अभी तक काम नहीं संभाल सके हैं।

ठेकेदारों का तर्क था कि उन्होंने पुराने ग्राहकों को देखकर ही बोली दी थी, लेकिन अब प्रवासी मजदूरों के पलायन, निकट भविष्य में होटल व रेस्टोरेंट आदि नहीं खुलने के कारण ग्राहकों की संख्या कम हो चुकी है। शुल्क कम किए जाने को लेकर सरकार व ठेकेदारों में तकरार चल रही थी।

इस मुद्दे पर सोमवार की रात प्रदेश के उपमुख्यमंत्री एवं आबकारी एवं कराधान मंत्री दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता में हुई बैठक में शराब ठेकेदारों के प्रतिनिधियों ने भाग लिया।बैठक में निर्णय हुआ कि ठेकेदारों की 20 मई तक की एक्साइज फीस माफ की जाएगी। इसके अलावा लॉकडाउन पीरियड की पूरी फीस भी माफ रहेगी। सरकार ने अगले वर्ष मई तक के लिए एक्साइज पॉलिसी को एक्सटेंड करने की भी मंजूरी दे दी है।

इस बैठक में सर्वसम्मति से फैसला करके ठेकेदारों ने सरकार को सूचित किया है कि वे प्रदेशहित में ठेके खोलने को राजी हैं। यह भी तय हो गया है कि रेड जोन में जितने भी दिन ठेका बंद रहेगा, उस दिन की एक्साइज फीस माफ रहेगी। प्रदेश में शराब की कीमतों में बढ़ोतरी पर भी फैसला हो गया है।

सूत्रों के अनुसार देसी शराब के पव्वे पर लगभग 2, अधे पर 3 और बोतल पर 5 रुपये की बढ़ोतरी होगी। यानी देसी पव्वे की पेटी पर 100, अधे की पेटी 75 और बोतल की पेटी पर 60 रुपये का इजाफा होगा।

यह बढ़ोतरी ‘कोरोना सेस’ के नाम पर होगी।

अंग्रेजी शराब पर 7 से 10 रुपये बोतल तब बढ़ोतरी का प्रस्ताव तैयार किया गया है। वहीं विलायती शराब की बोतल पर 20 रुपये तक कोरोना सेस लगाया जाएगा। विभाग ने इस पूरे मुद्दे पर ड्रॉफ्ट भी तैयार कर लिया है, जिसे मुख्यमंत्री के पास भेजा गया है।

कैबिनेट कमेटी करेगी निगरानी

कोरोना के मद्देनजर शराब की बिक्री को लेकर किसी तरह की दिक्कत न आए, इसके लिए सरकार ने तीन सदस्यीय कैबिनेट सब-कमेटी गठित करने का निर्णय लिया है।

सूत्रों का कहना है कि दुष्यंत चौटाला की अध्यक्षता वाली इस कमेटी में परिवहन मंत्री मूलचंद शर्मा तथा खेल एवं युवा मामले विभाग के राज्य मंत्री संदीप सिंह को शामिल किया जा सकता है।

यह कमेटी यह सुनिश्चित करेगी कि उपभोक्ताओं, ठेकेदार के साथ सरकार के हित किसी भी सूरत में प्रभावित न हों। ठेकों में भीड़ रोकने के लिए कमेटी सोशल डिस्टेंसिंग का फार्मूला भी लागू करना सुनिश्चित करेगी।