बधाई हो: स्मार्ट सिटी फरीदाबाद देशभर के सबसे गंदे शहरों में हुआ शामिल।

News24NCR/Faridabad: हरियाणा सरकार एवं नगर निगम प्रशासन को बधाई। जिले के विधायक, मंत्री व सांसद को भी शुभकामनाएं। अपना स्मार्ट सिटी देश भर के सबसे गंदे शहरों में शामिल कर लिया गया है। हालांकि सरकार ने भरपूर प्रयास किए कि चीन की कंपनी ईकोग्रीन को फरीदाबाद में कोई दिक्कत और परेशानी ना हो। वह जैसे भी काम कर रही है, उसे करने दिया जाए। चाहे यह चाईनीज कंपनी कूडा उठाए या ना उठाएं, मगर उसके भुगतान में कोई रोड़ा नहीं अटकना चाहिए। सरकार, नगर निगम फरीदाबाद व स्थानीय सत्ताधारियों के मंसूबे आज सफल हो गए।

ईकोग्रीन को कूडा कर्कट ना उठाने की एवज में करोड़ों रुपए का भुगतान इसलिए किया गया, ताकि यह शहर गंदगी मुक्त ना हो सके। इस औद्योगिक नगरी में रहने वाले लाखों लोगों को साफ शहर में रहने की आदत ना हो जाए। इसलिए नगर निगम व सत्ताधारी नेताओं की मुहिम रंग ले आई और फरीदाबाद को सबसे गंदे शहरों में शामिल कर लिया गया। फरीदाबाद के  लिए राहत की बात यह है कि गंदे शहरों की सूची में इसे नंबर-10 पर रखा गया है। यानि कि गंदगी में फरीदाबाद अंतिम पायदान पर बैठा है। 

कोरोना में भी नंबर वन है फरीदाबाद-

याद रहे कि गंदगी में ही नहीं बल्कि कोरोना महामारी में भी फरीदाबाद पूरे प्रदेश सहित आसपास के शहरों में  नंबर वन पर आ गया है। इस शहर में कोरोना के ढेरों मरीज इस तरह से बढ़े कि फरीदाबाद ने सबसे आगे चल रहे गुरूग्राम को पछाड़ते हुए नंबर वन का मैडल हासिल कर लिया। गुरूग्राम से आगे निकलने के बाद भी फरीदाबाद नहीं रूका और एनसीआर के नोएडा व गाजियाबाद से भी आगे निकल गया। इस तरह से फरीदाबाद गंदगी के साथ साथ कोरोना केसों में भी सबसे आगे निकल आया है। 

गंदे शहरों में दसवें नंबर पर है फरीदाबाद-

बता दें कि एक सर्वे में देश भर के दस साफ और गंदे शहरों को चुना गया है। गंदे शहरों में पटना, पूर्वी दिल्ली, चेन्नई, कोटा, उत्तरी दिल्ली, मदुरई, मेरठ, कोयंबॅटूर, अमृतसर व स्मार्ट सिटी फरीदाबाद का नाम शामिल किया गया है। इस सर्वे में इन शहरों को देश के सबसे गंदे शहरों का दर्जा दिया गया है। यानि कि इन शहरों में सफाई को लेकर किए जा रहे सभी सरकारी दावे पूरी तरह से फेल हो गए हैं। इन शहरों में चारों ओर गंदगी के ढेर हैं, जिनकी सफाई के लिए कोई काम नहीं किए जा रहे। इसलिए सर्वे में इन दस शहरों को सबसे गंदा शहर बताया गया है। 

ये हैं देश के सबसे साफ शहर-

देश भर के सबसे साफ शहरों में इंदौर, सूरत, नवी मुंबई, विजयवाड़ा, अहमदाबाद, राजकोट, भोपाल, चंडीगढ़, विशाखापटनम और वडोदरा को शामिल किया गया है। सर्वे में कहा गया है कि इन शहरों की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दिया गया है। यही कारण है कि इन शहरों में गंदगी के ढेर नाममात्र को हैं और इन शहरों को साफ रखने में स्थानीय निकायों का विशेष योगदान है। इसलिए इन शहरों को सबसे सुंदर शहरों का दर्जा दिया गया है।