फ़रीदाबाद ब्रेकिंग: 60 घंटे कि राहत के बाद 1 नया कोरोना संक्रमित मिला।

News24NCR/Faridabad: फ़रीदाबाद शहर में शनिवार की सुबह लोग चैन कि साँस ले रहे थे क्यूँकि पिछले 60 घंटों में कोरोनावायरस से संक्रमित एक भी नया मरीज सामने नहीं आया। लेकिन लोगों कि ख़ुशी jyada देर टिक नहीं पायी जब सेक्टर 28 में एक व्यक्ति कोरोना (Covid-19) से संक्रमित मिला।

फरीदाबाद में अब तक 20 कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं, और आज के मामले के बाद यह संख्या बढ़ कर 21 हो गयी है। स्वास्थ्य विभाग और पुलिस कर्मियों ने इस पॉजिटिव मामले को आइसोलेट कर दिया है। इस व्यक्ति का संदेह के आधार पर सैंपल लिया गया था। जांच रिपोर्ट आने पर वह पॉजिटिव पाया गया है।

एनएच तीन स्थित ईएसआई अस्पताल में चल रहा इलाज
प्रभावित व्यक्ति को कर्मचारियों ने एनएच तीन स्थित ईएसआई अस्पताल (कोविड अस्पताल) में भर्ती करवाया है। इस कोविड अस्पताल में 140 बैड का आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।
इसके अलावा संक्रमितों के लिए यहां 40 वेंटिलेटरों के साथ आईसीयू वार्ड स्थापित किया गया है। आवश्यकता होने पर यहां की क्षमता बढ़ाकर 510 बैड कर दी जाएगी।

यहां के डीन असीम दास ने शुक्रवार को मीडिया को बताया था कि अस्पताल में पांच पॉजिटिव मरीजों का इलाज किया जा रहा है। अब शनिवार को छठवां पॉजिटिव भी ईएसआई अस्पताल में भर्ती हो गया है।

संपर्क में आए पांच लोग
सूत्रों के मुताबिक अब तक सेक्टर 28 के पॉजिटिव के संपर्क में आए जिन लोगों का पता चला है, उनकी संख्या पांच है। इन सभी के सैंपल लेकर जांच के लिए भेेजे जाएंगे। तब तक के लिए इन पांच लोगों को क्वॉरेंटाइन किया जाएगा। सेक्टर 28 के पॉजिटिव के आवास को कर्मचारियों द्वारा सेनिटाइज किया जा रहा है।

सांसद गुर्जर का लोगों को संदेश
सेक्टर 28 निवासी, क्षेत्रीय सांसद एवं केंद्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता राज्यमंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने फरीदाबाद लोकसभा क्षेत्र के सभी लोगों से अपील की है कि वे कोरोनावायरस के संभावित संक्रमण से स्वयं को भी सुरक्षित रखें और अन्य लोगों को भी सुरक्षित रखें। इसके लिए जरूरी है कि सभी लोग अपने घरों में रहें और बाहर न निकलें।
कोरोना वायरस से बचे रहने का एक ही उपाय सोशल डिस्टेसिंग है।

उप सिविल सर्जन एवं जिला नोडल अधिकारी (कोरोनावायरस) डा. रामभगत ने बताया कि जिले में अब तक 1273 यात्रियों को सर्विलांस पर लिया जा चुका है। इनमें से 294 लोगों का निगरानी में रखने का 28 दिन का पीरियड पूरा हो चुका है। शेष 979 लोग अंडर सर्विलांस हैं। कुल सर्विलांस में रखे गए लोगों में से 1245 होम आइसोलेशन पर हैं। अब तक 521 लोगों के सैंपल लैब में भेजे गए थे, जिनमें से 428 की नेगेटिव रिपोर्ट मिली है। शेष 65 लोगों की रिपोर्ट की प्रतीक्षा है। अब तक 28 लोगों के सैंपल पॉजिटिव मिले हैं, जिनमें से 25 लोगों को अस्पताल में दाखिल किया गया है। ठीक होने के बाद 3 को अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया है।