फरीदाबाद होगा हरा भरा, कूड़े के ढेरों को हटा कर किया जा रहा पौधारोपण

News24NCR/Faridabad: निगम ने ईकोग्रीन कंपनी के साथ मिलकर शहर में अवैध रूप से बने 30 कूड़ा घर को खत्म कर दिया है। इसकी जगह पौधरोपण किया गया है। इसके साथ ही पौधों के देखभाल की पूरी जिम्मेदारी ली है, जिससे की शहर को साफ स्वच्छ बनाने के साथ हरियाली को बढ़ाया जा सके।

30 अवैध कलेक्शन प्वाइंटों को बंद करवाया-नगर निगम आयुक्त यश गर्ग की आदेश पर शहर में स्वच्छता पखवाड़ा चलाया जा रहा है।  सौर्दरीकरण पर विशेष ध्यान दिया देने के लिए कहा गया है। जहां-जहां अवैध रूप से कचरा स्थल बने हैं। वहां पौधे लगाए जाएंगे। शनिवार को नगर निगम और इकोग्रीन ने मिलकर पूरे शहर में 30 अवैध कलेक्शन प्वाइंटों को बंद करवाया। इन सभी स्थलों पर पौधे लगाए गए। यहां नगर निगम की ओर से चेतावनी बोर्ड भी लगाए हैं कि एनजीटी द्वारा चिन्हित हॉटस्पॉट स्थानों पर अगर कोई भी कूड़ा डालता हुआ पाया गया तो उससे जुर्माना वसूला जाएगा। नगर निगम कार्यकारी अ‌भियंता श्याम सिंह ने कहा कि शहर को स्वच्छ रखना हम सभी ‌की जिम्मेदारी है। इसमें लोगों को सहयोग करना चाहिए। घरों का कूड़ा यहां वहां न डाल कर ईकोग्रीन की गाडियों को दें। इससे सफाई व्यवस्था बनाए रखने में निगम को सहायता मिलेगी।

टोल फ्री नंबर पर फोन कर शिकायत दर्ज करवा सकते-वरिष्ठ सफाई निरीक्षक राजेंद्र दहिया ने बताया कि स्वच्छता पखवाड़ा के दौरान जहां पर भी लोग कूड़ा डाल रहे हैं। उन जगहों को चिन्हित करके बंद करवाया जा रहा है। उन्होंने लोगों से अपील करते हुए कहा कि ख्रुले मैदानों और सड़कों पर कूड़ा न फेंके, इकोग्रीन के वाहन में ही कूड़ा डालें। अगर किसी के घर ईकोग्रीन की गाड़ी नहीं पहुंचती है तो टोल फ्री नंबर 18001025953 पर फोन कर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। आपके सहयोग से हम शहर को स्वच्छ रख पाएंगे और स्वच्छता रैंकिंग की टॉप टेन में जगह बना सकेंगे