फरीदाबाद विशेष: अपनी बदहाली पर आँसू बहा रहा टाऊन पार्क में बना ओपन एअर थियेटर

News24NCR/Faridabad: फरीदाबाद के बहुप्रसिद्ध टाउन पार्क के प्रांगण में मौजूद ओपन एयर थिएटर के हालात बत से बद्दतर हो रखे हैं। ओपन एयर थिएटर का प्रयोग रंगा रंग कार्यक्रम आयोजित करवाने के लिए किया जाता है। महामारी से पहले इस थिएटर की अच्छे से देख रेख की जा रही थी।

मंच पर कार्यक्रम भी हो रहे थे। स्कूल-कॉलेजों के छात्र भी थिएटर का प्रयोग कर कार्यक्रमों का आयोजन करवाते थे। महामारी के दौर में लगे लॉकडाउन के दौरान ओपन एयर थिएटर की ओर देख रेख नही की गई हैं। थिएटर गंदगी से सराबोर है और चारो तरफ कूड़ा फैल रखा है।

मंच के आस पास गंदगी का अंबार लगा हुआ है। ऐसा प्रतीत होता है कि जब से इस थिएटर को बनाया गया है उस दिन से अब तक इसकी हालत का जायज़ा नही लिया गया है। थिएटर की दीवारों से टाइल्स निकल चुकी है और वहां पर बनी सीटों के इर्द गिर्द बड़ी बड़ी झाड़ियों उग आई हैं।

यह सभी झाड़ियां गंदी हैं और सीट पर उग गई हैं। पूरे थिएटर में गंदगी फैली हुई है और प्रांगण को गंदे प्लास्टिक के पदार्थों से भर रखा है। इस पूरे मामले में प्रशासन द्वारा कोई कार्यवाही नहीं कि गई है। न ही थिएटर की सफाई मुहैया करवाई गई है।

आपको बता दें कि शहर के सुप्रसिद्ध टाउन पार्क की बेहतरी के लिए भी कदम नही उठाए जा रहे हैं। पार्क में मौजूद सभी चीजों की साफ सफाई भी नही की जा रही है। टाउन पार्क में जो पेड़ मंत्रीगणों द्वारा जो पौधरोपण किया गया है उन पेड़ पौधों की भी अच्छे से देख रेख नही की गई।

पार्क में जो पर्यटक घूमने के लिए आते हैं वह भी परिसर में गंदगी फैलाने के जिम्मेदार हैं। भ्रमण के लिए आने वाले पर्यटकों पार्क में खाने पीने का सामन लाते हैं जिसके बाद पार्क परिसर में कूड़ा फैलता है। इस पूरे मामले की ओर कड़ी कार्यवाही करते हुए प्रशासन को कदम उठाने की जरूरत है। ऐसे में कार्य प्रणाली को भी विकास कार्य का संज्ञान लेना जरूरी है