फरीदाबाद ट्रैफिक पुलिस ने बीते 6 महीनों में 51240 वाहनों के चालान कर किया 3 करोड़ 60 लाख का जुर्माना

News24ncr/Faridabad: पुलिस आयुक्त ओ पी सिंह के दिशा निर्देशों के तहत कार्य करते हुए ट्रैफिक पुलिस ने 1 जनवरी 2021 से 30 जून 2021 के बीच ट्रैफिक नियमों की अवहेलना करने वाले 51240 वाहन चालकों के चालान काटकर 3 करोड़ 60 लाख रुपए का राजस्व एकत्रित किया है।

पुलिस आयुक्त ओ पी सिंह ने वाहन चालकों द्वारा यातायात नियमों की पालना करवाने तथा लोगों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए नियमों की पालना न करने वाले वाहन चालको के खिलाफ कार्रवाई करने के निर्देश दिए थे।

इस समय अवधि के दौरान ट्रैफिक पुलिस ने मुख्यतः रॉन्ग साइड के सबसे ज्यादा 10545, बिना हेलमेट यात्रा करने वालों के 6677, ओवरस्पीडिंग के 4610, सीट बेल्ट के 2545, प्रदूषण के 1063, बुलेट के मॉडिफाइड साइलेंसर के 280 चालान शामिल है। इसके साथ ही 60 वाहनों को जप्त भी किया गया है।

ट्रैफिक पुलिस ने यातायात प्रबंधन के साथ साथ कोविड-19 ड्यूटी के दौरान 15701 लोगों के मास्क के चालान काटकर उन पर 78 लाख 50 हजार रुपए का जुर्माना लगाया है।

पुलिस आयुक्त ने नवीनतम आंकड़ों को मद्देनजर रखते हुए कहा कि गलत दिशा में गाड़ी चलाने वालों की संख्या सबसे अधिक है जिसकी वजह से सबसे ज्यादा दुर्घटना घटित होती हैं तथा ट्रैफिक जाम की समस्या भी पैदा हो जाती है। इसके पश्चात बिना हेलमेट और सीट बेल्ट यात्रा करने की वजह से दुर्घटना होने पर बचाव की संभावना बहुत कम रहती है।

बुलेट के साइलेंसर को मॉडिफाई करवाने का शौक रखने वाले मनचलों को यह ज्ञात होना चाहिए कि उनके बुलेट के पटाखों की वजह से पर्यावरण को भी नुकसान होता है और साथ में लोगों के कानों पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ता है।

यातायात के नियम नागरिकों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए बनाए गए हैं ताकि लोग उनका पालन करके अपने साथ-साथ अपने परिजनों को भी सड़क दुर्घटना से सुरक्षित रख सकें परंतु कुछ लोग लापरवाही का शिकार होकर इन नियमों को ताक पर रखते हुए सड़कों पर निकल जाते हैं जिसकी वजह से किसी भी प्रकार की दुर्घटना घटित हो सकती है।

यदि कोई व्यक्ति यातायात नियमों का पालन करते हुए सड़क पर यात्रा करता है तो वह अपने साथ-साथ दूसरों की जिंदगी को भी बचा कर रखता है

नागरिकों से ट्रैफिक नियमों का पालन करने का अनुरोध करते हुए पुलिस आयुक्त ने कहा कि पुलिस अपना कार्य करती रहेगी परंतु यदि नागरिक ट्रैफिक नियमों की पालना करें तो इससे सड़क दुर्घटनाओं में कमी आएगी, साथ ही ट्रैफिक जाम की स्थिति भी उत्पन्न नहीं होगी और नए लोगों को चालान कटवा कर आर्थिक नुकसान का भागीदार बनना पड़ेगा।