फरीदाबाद: जनजीवन हुआ सामान्य तो हवा में फिर घुला जहर, बढ़ा प्रदूषण स्तर

News24NCR/Faridabad: में हवा की गति कम होते ही प्रदूषण का स्तर बढ़ना शुरू हो गया है। बुधवार को फरीदाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 250 से ऊपर पहुंच गया। केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की तरफ से जारी किए गए एयर बुलेटेन के अनुसार बुधवार को फरीदाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 252 दर्ज किया गया। हवा नहीं चली तो आने वाले दिनों में स्थिति और भी खराब होने की उम्मीद है।

jpg (2)

हवा में घुला जहर
जिले की हवा एक बार फिर से जहरीली होना शुरू हो गई है। लॉकडाउन के दौरान प्रदूषण के स्तर में काफी कमी आई थी, लेकिन धीरे – धीरे सब कुछ खुल जाने के कारण प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। अब सर्दियां शुरू होने वाली हैं और ऐसे में पूरा एनसीआर गैस के चैंबर में बदल जाता है, जिसका असर अब दिखाई देना शुरू हो चुका है। अक्टूबर की शुरूआत में फरीदाबाद का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 200 से ऊपर पहुंच गया था। बीच में कुछ दिन तेज हवा चलने के कारण प्रदूषण के स्तर में कुछ सुधार हुआ था।

सेक्टर 30 में बद से बदतर हालत
अगर क्षेत्र के हिसाब से बात की जाए तो बुधवार को सेक्टर 30 एरिया सबसे अधिक प्रदूषित रहा। यहां पर एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 305 तक पहुंच गया। वहीं, एनआईटी क्षेत्र में 264, सेक्टर 11 एरिया में 240 और सेक्टर 16 एरिया में एयर क्वालिटी क्वॉलिटी 201 दर्ज किया गया। बल्लभगढ़ क्षेत्र का एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 106 दर्ज किया गया। प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के रीजनल ऑफिसर दिनेश के अनुसार हवा की गति कम होने से प्रदूषण का स्तर कुछ बढ़ा है। हवा चलने पर यह फिर से कम हो जाएगा। सभी विभाग मिलकर प्रदूषण नियंत्रण के लिए प्रयासरत हैं।