फरीदाबाद: कोरोना मुक्त होंगे शहर के रैन बसेरे, फ़्री में मास्क भी कराए जाएँगे उपलब्ध

News24ncr/Faridabad: नगर निगम क्षेत्र के रैन बसेरे अब कोरोना के मानकों के अनुरूप होंगे। रैन बसेरों में जहां रात को रुकने वालों के लिए सैनिटाइजर तथा मास्क उपलब्ध होगें। वहीं, रैन बसेरों को नियमित रुप से सैनेटाइज भी किया जाएगा। रैन बसेरों में बेहतर व्यवस्था की तैयारी के चलते बृहस्पतिवार को निगमायुक्त डा. यश गर्ग की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

बैठक में रैन बसेरों की खामियों को दूर करने पर चर्चा की गई। डॉ. यश गर्ग ने रैन बसेरों को लेकर अधिकारियों की जिम्मेदारी तय की। बैठक में मुख्य अभियंता बीके कर्दम, ओल्ड फरीदाबाद की संयुक्त आयुक्त अलका चौधरी, बल्लभगढ़ के संयुक्त आयुक्त नवदीप सिंह, एनआइटी के संयुक्त आयुक्त प्रशांत अटकान, कार्यकारी अभियंता विवेक गिल, ओपी कर्दम, जीपी वधवा तथा नगर परियोजना अधिकारी द्वारका प्रसाद प्रमुख रुप से उपस्थित थे। 

डा. यश गर्ग ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि हर कार्यकारी अभियंता एक सप्ताह में अपने-अपने क्षेत्र के सभी रैन बसेरों को हर प्रकार से दुरुस्त कराएं। हर रैन बसेरे पर होर्डिंग लगे हो, जिन पर कार्यकारी अभियंता तथा कनिष्ठ अभियंता के मोबाइल नंबर अंकित हों। यही नहीं, वेघरों को रैन बसेरा ढूंढने में कोई परेशानी न हों। इसके लिए हर प्रमुख चौराहों पर रैन बसेरा तक पहुंचने के लिए मार्गसूचक लगाए जाएं। रैन बसेरों में मास्क तथा सैनिटाइजर उपलब्ध कराएं। 

सभी रैन बसेरों में 15 दिसंबर तक सुविधाएं पूरी हो जानी चाहिए। डा. यश गर्ग ने कहा कि किसी भी अनहोनी से निपटने के लिए हर रैन बसेरा में फायर फाइटिंग सिस्टम भी उपलब्ध कराए जाएं। डा. गर्ग ने निर्देश दिए कि हर रैन बसेरा में प्राथमिक चिकित्सा किट उपलब्ध हो। प्रत्येक कार्यकारी अभियंता जिले के मुख्य चिकित्सा अधिकारी से संपर्क कर यह सुनिश्चित करें कि सप्ताह में कम से कम एक बार यहां पर रहने वालों की स्वास्थ्य की जांच जरूर हो।