फरीदाबाद के पाली गांव के पास सड़क दुर्घटना में तेंदुए की मौत, अरावली की पहाडियों के बीच से गुजरता है रास्ता

News24NCR/Faridabad: फरीदाबाद-गुरुग्राम मार्ग पर अज्ञात वाहन की चपेट में आकर तेंदुए की मौत हो गई। वन्य प्राणी विभाग ने मेडिकल बोर्ड का गठन कराया और शव का पोस्टमार्टम कराकर अंतिम संस्कार कर दिया। जिला वन्य प्राणी इंस्पेक्टर चरण सिंह की शिकायत पर अज्ञात वाहन चालक के खिलाफ पाली चौकी में वाइल्ड लाइफ एक्ट की धाराओं के तहत मुकदमा भी दर्ज हुआ है।

जिला वन्य प्राणी इंस्पेक्टर चरण सिंह बताया कि राहगीर से सूचना मिलने पर वे मौके पर पहुंचे थे। यहां पाली चौकी के पास सड़क किनारे तेंदुए का शव पड़ा मिला। चोटों से उन्होंने अनुमान लगाया कि तेंदुआ सड़क पार करने की कोशिश कर रहा था। तभी किसी वाहन ने उसे टक्कर मार दी और उसकी मौत हो गई। मंडल वन्य जीव अधिकारी राजेंद्र प्रसाद ने बताया कि तेंदुए की उम्र करीब नौ साल है। इस तेंदुए को वन्य प्राणी विभाग ने कई बार अरावली में चिन्हित किया था।

बता दें कि, अरावली में खनन पर प्रतिबंध लगने के बाद से तेंदुओं की संख्या में अच्छी खासी वृद्धि हुई है, मगर गुरुग्राम मार्ग पार करते वक्त वे आए दिन हादसे का शिकार होते रहते हैं। इससे पहले तीन जनवरी, 2019 को पाली चौकी के पास तेंदुए का शव मिला था। उसकी उम्र करीब नौ महीने थी। साल 2015 में भी सड़क हादसे में 11 महीने के तेंदुए की मौत हो गई थी।