नवरात्रे हुए शुरू तो जमकर हुई खरीदारी, सजा माँ का दरबार!

News24NCR/Faridabad: नवरात्र के पहले शनिवार को विभिन्न मंदिरों में देवी मां के स्वरूप शैल पुत्री की आराधना होगी। मां की पूजा अर्चना के लिए शुक्रवार को मंदिरों को सजाया गया है। बाजारों में भी लोग पूजन सामग्री की खरीदारी करते नजर आए। पहले नवरात्र पर दूर्गा पूजा, कलश स्थापना और ज्योत प्रचंड के साथ मां के जयकारों की गूंज सुनाई देगी। मां की पूजा के लिए किसी ने आसन खरीदा, तो किसी ने चुनरी। कई जगह भजनों की धूम रहेगी। शारीरिक दूरी का पालन करते हुए पूजा, अर्चना की जाएगी।

मास्क लगा कर ही श्रद्धालु मंदिर में प्रवेश कर पाएंगे। एनआइटी तिकोना पार्क स्थित श्री महारानी वैषणव देवी मंदिर, श्री सिद्धपीठ काली मंदिर, जवाहर कालोनी श्री राम मंदिर, सैनिक कालोनी शिव मंदिर, पांच नंबर बांके बिहारी मंदिर, कुमाऊं सांस्कृतिक मंडल की आरे से संचालित जगदंबा मंदिर में शुक्रवार को सेवादार तैयारियों में जुटे रहे।

दिन भर हुई पूजन सामग्री की खरीदारी

नवरात्र की तैयारियों को लेकर एनआइटी मार्केट नंबर एक, दो, पांच व अन्य बाजारों में श्रद्धालुओं ने पूजन सामग्री की खरीदारी की। देवी मां की चुनरी, नारियल, बताशा, लौंग, कलावा, श्रृंगार का सामान तथा अन्य पूजन सामग्रियों की खरीदारी की गई। पांच नंबर निवासी अंजलि ने बताया कि उनके घर में मंदिर बना हुआ है। अब पहले नवरात्र को देवी मां की मूर्ति की स्थापना करेंगी। इसलिए उन्होंने मूर्ति और पूजन सामग्री की खरीदारी की है। पूजन सामग्री विक्रेता सन्नी ने बताया कि उनके पास कपड़े और नेट वाली अलग-अलग चुन्नी हैं। इनकी कीमत 5 रुपये से लेकर 500 रुपये तक की चुन्नी हैं। 30 रुपये से 250 रुपये कीमत के माता के वस्त्र भी हैं।