नवंबर में मिलेगा फरीदाबाद को नए रेलवे-स्टेशन का तोहफा, निर्माण कार्य अंतिम चरण पर

News24NCR/Faridabad: फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के नए भवन का निर्माण नवंबर के अंत तक पूरा होने की संभावना है। वहीं चौथी रेलवे लाइन के विस्तार के लिए पुराने भवन को तोड़ने का कार्य शुरू कर दिया गया है। इसके तहत पैनल कक्ष को तोड़ा जा रहा है।उल्लेखनीय है कि वर्ष 2007 के बजट में चौथी लाइन के विस्तार को शामिल किया गया था। इसके तहत तुगलकाबाद से पलवल तक चौथी लाइन तक विस्तार किया जाना था। फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के पुराने भवन के स्थान से रेलवे लाइन होकर गुजरेगी।

इस कार्य पूरा होने की समयावधि वर्ष 2010 निर्धारित की गई थी, लेकिन रेलवे जमीन पर बसी झुग्गियों की वजह से चौथी लाइन के विस्तार का कार्य समय पर नहीं हो पाया। अब तक चौथी लाइन का विस्तार तुगलकाबाद से जंक्शन केबिन, न्यूटाउन से पलवल के बीच और कुछ कार्य फरीदाबाद की तरफ हो चुका है। अब केवल फरीदाबाद रेलवे स्टेशन के आसपास कार्य रह गया है। पुराने भवन में संचालित सभी कार्यालय पूरी तरह नए भवन में शिफ्ट होने के बाद तोड़फोड़ में तेजी लाई जाएगी।

इनको किया गया शिफ्टफरीदाबाद रेलवे स्टेशन के नए भवन में सबसे पहले अप्रैल में पैनल को नए भवन में शिफ्ट किया गया था। इसके बाद पिछले सप्ताह जीआरपी थाना को और अब दो दिन पहले ही आरपीएफ थाना को भी नए भवन में शिफ्ट किया गया है। इसके अलावा ट्रेन यातायात पूरी तरह बहाल होने पर यात्रियों को अनारक्षित टिकट नए भवन में से ही मिलेगा। जल्द ही स्टेशन अधीक्षक कार्यालय भी नए भवन में शिफ्ट हो जाएगा।

पुराने भवन को तोड़ने का काम शुरू हो गया है। पुराने स्टेशन अब केवल स्टेशन अधीक्षक का कार्यालय रह गया है। वह भी जल्द ही शिफ्ट हो जाएगा। इसके अलावा टिकट खिड़की भी पूरी तरह तैयार हो गई है। इस महीने के अंत तक सभी कार्य पूरे हो जाएंगे।

– मोहम्मद इलियास, आइओडब्ल्यू(इंस्पेक्टर आफ वर्क)