दिल्ली एनसीआर में फिर बरसेंगे बादल, मौसम होगा ठंडा: मौसम विभाग ने दी जानकारी

News24NCR/Faridabad: दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के लोगों को उमस भरी गर्मी से आखिर कब राहत मिलेगी। मौसम विज्ञान विभाग की लगातार घोषणाओं के बावजूद लगातार बारिश ना आने से मौसम में फिर उमस व गर्मी बढ़ गई है। इससे लोगों को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि बीते रविवार को सुबह दिल्ली-एनसीआर व हरियाणा के कुछ इलाकों में थोड़ी बारिश आई है, मगर इससे राहत मिलने की बजाए गर्मी की आफत बढ़ गई है। सोमवार को भी एनसीआर के नोएडा व गाजियाबाद में बारिश के नाममात्र दर्शन हुए, लेकिन इससे भी परेशानी और बढ़ गई है।

  • 18 अगस्त को बारिश होने की संभावना-

हिसार स्थित चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय के मौसम विभाग ने फिर से घोषणा की है कि अगले कुछ दिनों में बारिश की संभावना बन रही है। इस बारिश से लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी। विभाग का कहना है कि 18 अगस्त को बारिश आने के पूरे आसार हैं। इससे पहले भी मौसम विभाग ने लगातार बारिश आने की घोषणा की थी। विभाग के अनुसार बारिश तो आई, लेकिन उससे उमस और बढ़ गई। विभाग का कहना है कि इस बार आने वाली बारिश से लोगों को जरूर राहत महसूस होगी।

  • किसानों को झेलना पड़ रहा है नुक्सान-

वहीं दूसरी ओर आशानुरूप बारिश ना होने से किसानों को भी खासा नुक्सान झेलना पड़ रहा है। खासतौर पर रबी की फसल के लिए अधिक पानी की जरूरत होती है। बारिश की अधिकता की वजह से ही रबी की फसल को पूरा पानी मिल पाता है। लेकिन इस बार मानसून की बारिश सही तरीके से ना होने पर किसानों की परेशानी कई गुणा अधिक बढ़ गई है। वहीं मौसम विभाग का यह भी कहना है कि टर्फ रेखा अभी इस इलाके में बनी हुई है। इसका मतलब यह है कि अगस्त के महीने में बारिश होती रहेगी। लेकिन विभाग यह नहीं बता पा रहा है कि आखिर कब और कितनी बारिश होगी। वहीं लोग यह जानना चाहते हैं कि आखिर इस उमस भरी गर्मी से उन्हें कब राहत मिलेगी।