ठंड से काँपेगा फरीदाबाद, लगातार चल रही बर्फीली हवाओं ने किया मौसम सर्द

News24ncr/Faridabad: दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में ठंड अभी और सितम ढाएगी. मौसम विभाग के मुताबिक बर्फीली हवाओं का प्रकोप पूरे सप्ताह जारी रहेगा. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है. ऐसे में इन भागों में कहीं-कही पाला भी पड़ सकता है.

पहाड़ों पर हुई जबरदस्त बर्फबारी के बाद से राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है. दिल्ली-एनसीआर में चल रही शीत लहर की वजह से तापमान लुढ़कर 3 डिग्री के करीब जा पहुंचा है. लोग इस कदर ठंड से कांप रहे हैं कि घर से बाहर निकलने से भी कतरा रहे हैं. वहीं सड़कों पर लोग अलाव का सहारा लेकर ठंड से बचने की पुरजोर कोशिश करते नजर आ रहे हैं.

उत्तर भारत में शीतलहर के कारण ठंड सितम ढा रही है. भारत मौसम विभाग (IMD)के अनुसार मध्य प्रदेश, यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली में शीतलहर का प्रकोप जारी रहेगा. आज तापमान 2 डिग्री तक जा सकता है. दिल्ली में ठंड को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग ने कहा है कि इन राज्यों में कोहरे की भी आशंका है. इसके साथ ही मौसम विभाग ने पूर्वोत्तर के असम, मेघालय, नगालैंड, मिजोरम, त्रिपुरा और मणिपुर में भी कोहरे की आशंका जाहिर की है. वहीं, राजस्थान में पारा माइनस में चला गया है. जबकि शिमला में तापमान फ्रीजिंग पॉइंट से नीचे चला गया है. हरियाणा का नारनौल शिमला से भी ठंडा है.

शनिवार को जारी किया गया है येलो अलर्ट

दिल्ली में तो पारा लगातार गिरता जा रहा है. मौसम विभाग ने माना है कि दिल्ली इस वक्त शीतलहर की चपेट में है. दिल्ली में शुक्रवार की सुबह का तापमान 3 डिग्री के आसपास दर्ज किया गया था. लगातार गिर रहे तापमान और शीत लहर के कारण आने वाले दिनों के लिए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग की मानें तो शनिवार को हवाओं की रफ्तार थोड़ी धीमी तो होगी लेकिन ठंड बदस्तूर जारी रहेगी. इसी के मद्देनजर मौसम विभाग ने शुक्रवार को ऑरेंज अलर्ट जारी किया है, जबकि शनिवार को येलो अलर्ट जारी रहेगा.

इन राज्यों में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है

वहीं पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भी कई हिस्सों और उत्तरी राजस्थान में कोल्ड डे की स्थिति बनी हुई है. दरअसल यहां दिन का तापमान भी 16 डिग्री सेल्सियस से नीचे रिकॉर्ड किया जा रहा है. उत्तर प्रदेश का बरेली सबसे ठंड़ा रहा, यहां अधिकतम तापमान 11 डिग्री दर्ज किया गया है. मौसम विभाग के मुताबिक इन स्थानों पर शीत लहर का प्रकोप जारी रहेगा. उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड, पूर्वी मध्य प्रदेश, विदर्भ और मराठवाड़ा के कुछ हिस्सों में न्यूनतम तापमान में 2 से 3 डिग्री की गिरावट दर्ज किए जाने की संभावना है. ऐसे में इन भागों में कहीं-कही पाला भी पड़ सकता है.

अगले सप्ताह ठंड और सताएगी

मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार पर्वतीय इलाकों में भारी बर्फबारी का असर उत्तर भारत और मैदानी इलाकों में दिख रहा है हिमाचल प्रदेश, जम्मू कश्मीर में कई जगहों पर तापमान शून्य से नीचे चला गया है. मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिमी विक्षोभ के कारण पश्चिमी हिमालय में भारी बर्फबारी हुई है इसी वजह से शीत लहर ने मैदानी इलाकों का रुख किया है. मौसम विभाग ने शुक्रवार को कहा था कि अगले सप्ताह के दौरान उत्तर भारत में रात का तापमान सामान्य से नीचे रहेगा और एक हफ्ते बाद ही थोड़ी राहत की उम्मीद की जा सकती है. विभाग ने 17-24 दिसंबर और 24-30 दिसंबर तक के अपने पूर्वानुमान में कहा है कि उत्तर-पश्चिम, मध्य और पूर्वी भारत के अधिकांश हिस्सों में न्यूनतम तापमान सामान्य से 2-6 डिग्री सेल्सियस नीचे रहेगा. पहले सप्ताह के दौरान देश के शेष हिस्सों में तापमान सामान्य के करीब या थोड़ा अधिक रहने की संभावना है.