खुशखबरी: जल्द ही स्मार्ट सिटी में होंगे 2 नगर निगम, फरीदाबाद के विकास की रथ में लगेगा एक और पहियाँ

News24ncr/Faridabad: स्मार्ट सिटी फरीदाबाद में रहने वाले लोगो को जल्द ही एक नयी सौगात मिल सकती ह। दरअसल अब फरीदाबाद में भी देश की राजधानी दिल्ली की तरह दो नगर निगम बन सकते हैं। ग्रेटर फरीदाबाद के लोगो की सुविधाओं की मद्देनजर अब वहां अलग से नगर निगमबनाये जाने जाने की तैयारी चल रही है। फरीदाबाद की जनसंख्या 20 लाख से अधिक है। ऐसे में दस दस लाख से अधिक आबादी के दो नगर निगम बनाए जा सकते हैं।

नगर निगम के विस्तार के साथ साथ राज्य सरकार में ऐसा विचार विमर्श चल रहा है। दरअसल बीते वर्षों में मौजूदा नगर निगम की साख आम लोगों के बीच गिरी है। ऐसे में ग्रेटर फरीदाबाद, गाँवों को शामिल करने के मामले में नए नगर निगम पर विरोध भी काम होगा।

वैसे भी मास्टर प्लान 2031 के मद्देनज़र ग्रेटर फरीदाबाद के 55 गाँवों की राजस्व सम्पदा में ग्रेटर फरीदाबाद के करीब 75 नए सेक्टर विकसित कियेजाने का प्रस्ताव है। इन 55 गाँव और कुछ शहरी इलाको को मिलाकर नया नगर निगम बनाया जा सकता है। आपको बता दें कि आइएमटी के करीब दस सेक्टर विकसित किये जा चुके हैं।

11 वा नगर निगम बन सकता है ग्रेटर फरीदाबाद

ग्रेटर फरीदाबाद हरियाणा का 11 वा नगर निगम बन सकता है। इससे पहले भी हरियाणा में चार पांच लाख की आबादी वाले क्षेत्रों में नगर निगम बनाया जा चुका है। जबकि फरीदाबाद की आबादी 20 लाख से अधिक है और यह हरियाणा का पेहला घनी आबादी वाला शहर है। ऐसे में बेहतर तरीके से काम का निर्वाह करने के लिए क्षेत्र में दो नगर निगम बनाने का फैसला लाभकारी हो सकता है।