कोरोना ब्रेकिंग: होम क्वारंटाइन मरीज अगर घर पर नहीं मिला तो होगा मुकदमा दर्ज

News24ncr/Faridabad: जिले में लगातार बढ़ रहे कोविड के मामलों की रोकथाम के लिए एक बार फिर पुलिस ने जिम्मेदारी संभाल ली है। पुलिस संक्रमितों के घर जाकर देखेगी कि मरीज घर पर है या नहीं। अगर मरीज नहीं मिलता है पुलिस केस दर्ज करेगी। कोविड के नियमों के उल्लघंन पर भी कार्रवाई तेज करेगी। इसके अलावा सामाजिक दूरी और मास्क नहीं पहनने वालों के खिलाफ चालान भी काटेगी। इसके साथ-साथ पुलिस लोगों को जागरूक भी करेगी।

होम क्वारंटाइन में रह रहे कोविड मरीजों पर गुरुग्राम पुलिस जीओ फैसिंग से मॉनिटरिंग कर रही है। लेकिन इसके साथ-साथ अब पुलिस होम क्वारंटाइन में रहने वाले मरीजों के घर जाकर भी जांच करेगी। वह घर पर है या नहीं। अगर वह घर नहीं मिलेगें, तो उनके खिलाफ कोविड नियमों का उल्लघंन करने का मामला दर्ज किया जाएगा। कोविड से ठीक होने पर उनको गिरफ्तार भी करेगी।

मोबाइल बंद कर देते हैं मरीज

कोविड पॉजिटिव होने पर स्वास्थ्य विभाग की तरफ से पुलिस के पास होम क्वारंटाइन में रहने वाले मरीजों की जानकारी साझा की जाती है। उसके बाद पुलिस सभी मरीजों के फोन को जीओ फैंसिग में टैग कर देती है। अगर मरीज फोन के साथ बाहर जाता है, तो पुलिस को जानकारी मिल जाती है। उसी समय पुलिसकर्मी मरीज को फोन कर घर में ही रहने की हिदायत देता है। ऐसे में कई मरीज अना फोन भी बंद कर देते है। ऐसे में पुलिस को कई बार ऐसी शिकायतें मिली। अब पुलिस संक्रमितों के घर जाकर भी जांच करेगी।

जागरूक भी कर रही है पुलिस

त्योहार के दिनों में लोग कोविड को भूल कर नियमों का पालन नहीं कर रहे है। ऐसे में गुरुग्राम पुलिस अब लोगों को बाजार और सेक्टर की मार्केट में कोविड नियमों का पालन करने के लिए जागरूक कर रही है। लोगो को सामाजिक दूरी का पालन करना,मास्क पहनना और एक दुकान पर ज्यादा भीड़ नहीं लगाना। इसके अलावा पुलिस माइक से भी मुनादी कर लोगों को जागरूक कर रहीहै।