कोरोना के साथ-साथ फरीदाबाद पर छाया डेंगू व मलेरिया का संकट, मौसम बदलने से बढ़ रहे मामले

News24ncr/Faridabad: जिले में कोरोना के साथ ही डेंगू और मलेरिया के मरीजों की संख्या में भी इजाफा होने लगा है। पिछले कुछ दिनों में ही जिले में डेंगू के 5 नए मामले सामने आए हैं, जिसके बाद कुल मामलों की संख्या 13 हो गई है। वहीं, मलेरिया के मामलों की संख्या 13 से बढ़कर 15 पहुंच गई है।

मच्छरों का प्रकोप बढ़ने के कारण मलेरिया व डेंगू के मरीजों की संख्या भी लगातार बढ़ रही है। पिछले 2 सप्ताह के दौरान स्वास्थ्य विभाग ने डेंगू के 5 नए मरीजों की पहचान की है। वहीं, मलेरिया के 2 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार अभी तक जिले में डेंगू के कुल 13 व मलेरिया के 15 मामले मिल चुके हैं। अधिकारियों का कहना है कि नए मामलों से जुड़े सभी मरीज ठीक हैं।

डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. रामभगत ने बताया कि इन बीमारियों से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग की तरफ से लगातार एंटी लार्वा एक्टिविटी चलाई जा रही है। अभी तक 2 हजार से अधिक लोगों को लार्वा मिलने के चलते नोटिस दिया जा चुका है। हमारी टीमें दोबारा मौके पर जाकर जांच करेंगी और अगर लार्वा मिलता है, तो चालान किया जाएगा। उन्होंने कहा कि लोग अपने घरों में एंटी लार्वा एक्टिविटी करते रहें, ताकि लार्वा पैदा न हो। गड्ढों, गमलों व टायरों आदि में पानी जमा न होने दें। सप्ताह में एक बार पानी की टंकियों को भी अच्छे से साफ करें।