आत्मनिर्भर भारत के तहत वंडरएक्स ऐप के जरिये अपने किसी भी वैक्सिनेशन की प्री बुकिंग करें

News24NCR/Faridabad: भारत के तहत मुम्बई के एक हेल्थ-टेक स्टार्ट-अप ने भारतीय नागरिकों के लिए अपना वैक्सिनेशन करवाने के लिए अपने नजदीकी डॉक्टर या वैक्सिनेशन क्लिनिक से अपॉइंटमेंट लेने के लिए एक एप्लिकेशन के माध्यम से सुविधा शुरू किया हैं। अति आवश्यक सुविधाओं और पारदर्शिता प्रदान करते हुए, यह प्लेटफॉर्म भारत के हर कोने तक वैक्सिनेशन को सुनिश्चित करेगा। हेल्थ-टेक फर्म, वंडरएक्स, ने एक एप के जरिये यह सुनिश्चित किया है कि नागरिकों को आसानी से वैक्सीन मिल सके, जिसके लिए वंडरएक्स ने देश भर में डॉक्टरों और योग्य स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं के साथ करार किया है। वंडरएक्स ने पहले ही अपने वंडरएक्सउपभोक्ता ऐप पर 180 हजार से अधिक हेल्थकेयर प्रदाताओं की सूची तैयार कर ली है, जिससे यह भारत में हेल्थकेयर प्रदाताओं का सबसे बड़ा एग्रीगेटर बन गया है।

ऐप पहले चरण में एंड्रॉइड फोन के साथ सक्रिय होगा और बाद के चरणों में आईओएस संस्करण लॉन्च किए जाएंगे। यह ऐप इस देश के प्रत्येक उपभोक्ता और स्वास्थ्य सेवा प्रदाता के लिए गूगल प्ले स्टोर से मुफ्त डाउनलोड किया जा सकेगा। इस उत्पाद के लाभों के बारे में बताते हुए,वंडरएक्स के संस्थापक और निदेशक, श्री पंकज सिंधु ने कहा कि “यह उत्पाद उपभोक्ता, डॉक्टर, वैक्सीन डिस्ट्रिब्यूटर और निर्माता सभी के लिए वैक्सिनेशन को काफी सुविधाजनक बनायेगा और वैक्सिनेशन को लेकर आवश्यक पारदर्शिता और नियंत्रण सुनिश्चित करेगा।यह निर्माता से लेकर उपभोक्ता तक नियंत्रण और दृश्यता प्रदान करेगा और एक नियंत्रित सप्लाई चेन बनायेगा।”

वंडरएक्स डिजिटल इंडिया की सोच पर आधारित, भारत में बना एक हेल्थ-टेक स्टार्ट-अप है जो देश में हेल्थकेयर स्टेकहोल्डर्स के बीच ‘आत्मनिर्भर’ की अवधारणा को बढ़ाने का काम कर रहा है।

इस अवसर पर, वंडरएक्स के सह-संस्थापक और निदेशक, श्री पंकज अग्रवाल ने कहा कि “हमारा ऐप हमारे द्वारा चुने गये वैक्सिनेशन क्लीनिकों के विवरणों की सूची बनायेगा,और इसके अंतर्गत वैक्सिनेशन के लिए प्री-बुकिंग टाइम स्लॉट में फीस जमा करनी होगी। प्री-बुकिंगस्लॉट के माध्यम से वैक्सिनेशन के लिए बुकिंग सोशल डिस्टैंसिंग का ध्यान रखते हुए भीड़ का प्रबंधन सुनिश्चित करेगी। इस देश के हर कोने के लोग दिए गए विवरणों के आधार पर एक सूचित निर्णय लेने में सक्षम होंगे।”

उन्होंने कहा कि ‘‘यह ऐप प्रत्येक राज्य के निवासियों और वैक्सिनेशन क्लीनिकों के बीच एक पुल का काम करेगा। इससे लोगों को अपनी पसंद के वैक्सिनेशन क्लीनिक के साथ अपनी बुकिंग करने में मदद मिलेगी और लोग अनिश्चितताओं में पड़े रहने और लंबी कतारों में प्रतीक्षा करने से बचेंगे।’’