अब रोजाना 5 किलोमीटर पैदल गश्त करेंगे आपके इलाके के थाना SHO

News24NCR/Faridabad: थाना प्रभारियों को अब अपने क्षेत्र में रोजाना पांच किलोमीटर पैदल गश्त करनी होगी। पुलिस आयुक्त ओपी सिंह ने शनिवार को इस संबंध में थाना प्रभारियों को निर्देश दिए। पैदल चलते हुए उन्हें नागरिकों से मेलजोल बढ़ाते हुए उनकी समस्याएं सुननी होंगी। शहर में पुलिस की उपस्थिति दिखाने व जनता में पुलिस के प्रति विश्वास बढ़ाने के मकसद से यह निर्णय लिया गया है। निर्देश के पालन में कोई कोताही ना हो, इसके लिए थाना प्रभारियों को अपने मोबाइल में वाकिग एप डाउनलोड करने होंगे। इन एप से यह पता चल जाता है कि एक व्यक्ति ने पैदल चलते हुए कितनी दूरी तय की। इस एप का स्क्रीनशाट लेकर उन्हें रोजाना पुलिस आयुक्त को भेजना होगा।

पुलिस आयुक्त ओपी सिंह का कहना है कि जब थाना प्रभारी अपने क्षेत्र में पैदल चलेंगे तो अधिक से अधिक लोग से उनकी मुलाकात होगी। उनके पास क्षेत्र में चल रही सही गलत गतिविधियों की पर्याप्त जानकारी होगी। साथ ही अच्छे व बुरे लोगों के बारे में भी जानने का मौका मिलेगा। इस छोटी सी कवायद से थाना क्षेत्र में अपराध पर नियंत्रण और कानून व्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी।

इससे पहले पुलिस आयुक्त ओपी सिंह बीट गश्त शुरू करा चुके हैं, जिसमें बीट अधिकारी को अपने क्षेत्र में पैदल गश्त करने के लिए कहा गया है। कुछ थाना क्षेत्रों में इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं।

थाना प्रभारियों सहित सभी पुलिसकर्मियों की पैदल गश्त के बेहतर परिणाम सामने आएंगे। इससे पुलिसकर्मी स्वस्थ रहेंगे। क्षेत्र में रह रहे लोगों से उनका बेहतर संपर्क और संवाद स्थापित होगा।