अच्छी खबर: खुले में शौच से मुक्त हुआ स्मार्ट सिटी फरीदाबाद

News24ncr/Faridabad: केंद्रीय आवासीय एवं शहरी मंत्रालय ने स्मार्ट सिटी को खुले में शौच मुक्त (ओडीएफ) घोषित किया है। इसके लिए शहर को स्वच्छता के 300 अंक मिले हैं। मंत्रालय ने बुधवार देर शाम इसके परिणाम की घोषणा की। गुरुवार को जारी बयान में निगमायुक्त यशपाल यादव ने यह जानकारी दी। गौरतलब है कि स्वच्छता रैकिंग को लेकर संबंधित मंत्रालय हर साल सर्वेक्षण करता है। इसी कड़ी के तहत कई वर्ष पहले स्मार्ट सिटी एक बार ओडीएफ घोषित हो चुकी है, लेकिन कुछ महीने बाद संबंधित मंत्रालय की टीम के औचक निरीक्षण में लोग खुले में शौच करते हुए मिले तो निगम से ओडीएफ का अवार्ड वापस ले लिया था। बहरहाल, अब स्मार्ट सिटी दूसरी दफा ओडीएफ घोषित हुई है।

प्रदेश के 36 शहरों के क्लब में स्मार्ट सिटी शामिल

निगमायुक्त ने बताया कि हरियाणा के ओडीएफ प्लस घोषित 36 शहरों में फरीदाबाद का नाम शामिल है। फरीदाबाद नगर निगमायुक्त ने बताया कि ओडीएफ सर्टिफिकेशन स्वच्छ सर्वेक्षण का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। नगर निगम फरीदाबाद द्वारा ओडीएफ प्लस प्रमाण पत्र हासिल करना अपने आप में एक बड़ी उपलब्धि है, क्योंकि इसके करीब 300 अंक होते हैं। ये अंक स्वच्छता सर्वेक्षण में भी जुड़ते हैं।

निगमायुक्त ने शहरवासियों को दी बधाई

नगर निगमायुक्त ने कहा कि इस उपलब्धि के लिए शहर के लोग और नगर निगम के अधिकारी, कर्मचारी बधाई के पात्र हैं। साथ ही उन्होंने शहर के लोगों से अपील की है कि वे इस उपलब्धि को भविष्य में भी बनाए रखें। खुले में शौच बीमारियों को न्योता देने के साथ एक सामाजिक बुराई भी है।

खुले में शौच करने वालों पर लगेगा जुर्माना

निगमायुक्त ने कहा कि यदि कोई व्यक्ति खुले में शौच करते हुए पाया गया तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। इसलिए लोग कोई ऐसा कार्य न करें जिसके लिए उन्हें शर्मिंदगी उठानी पड़े। अगर किसी स्थान पर लोग फिर से खुले में शौच करते हैं तो जागरूक नागरिक इस बारे में निगम में शिकायत कर सकते हैं। ताकि खुले में शौच करने वालों को रोककर शहर को साफ सुथरा बनाया जा सके।

89 स्थान और 47 जनशौचालयों की हुई थी जांच

नगर निगम के अतिरिक्त निगमायुक्त इन्द्रजीत कुल्हड़िया ने बताया कि केंद्रीय आवासीय एवं शहरी मंत्रालय की ओर से शहर में जनवरी 2021 में एक टीम भेजकर ओडीएफ प्लस सर्वेक्षण करवाया गया था। इन टीमों ने कुल 89 स्थानों व 47 जनशौचालयों की जांच की। कॉमर्शियल एरिया, पब्लिक एरिया, स्लम एरिया, रेलवे स्टेषन, आवासीय क्षेत्रों में मौजूद शौचालय को देखकर इसी आधार पर इसका मूल्यांकन किया गया है। उन्होंने बताया कि फरीदाबाद नगर निगम क्षेत्र में इस समय कुल 47 शौचालय हैं, इनमें से 39 सार्वजनिक शौचालय और 8 सामुदायिक शौचालय हैं। सभी शौचालय गूगल मैप पर भी अंकित है, जिससे कि आवश्यकता होने पर कोई भी व्यक्ति इन्हें गूगल पर सर्च करके निकटस्थ शौचालय का उपयोग कर सके।